How To Remove Spectacle Marks In Hindi: आजकल की जीवनशैली में, चश्मा पहनना एक सामान्य सी बात हो गई है। दिनभर कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन, टेलीविजन की चमक में हम अपनी आंखों को बहुत ज़्यादा समय दे रहे हैं, जिसका असर हमारी आंखों पर पड़ रहा है। इसके चलते बहुत से लोगों को नाक पर काले धब्बे हो जाते हैं, जिसे हम चश्मा पहनने के कारण से जोड़ते हैं। कंप्यूटर और फोन से निकलने वाली रोशनी ने आँखों की रोशनी कम कर दी है। यही कारण है कि आपके आसपास ज्यादातर लोग चश्मा पहने हुए दिखेंगे। जब हम चश्मा पहनते हैं, उसका स्टैंड हमारी नाक पर रहता है। नियमित रूप से चश्मा पहनने से हमारी नाक पर काले निशान पड़ जाते हैं, जो देखने में बहुत खराब लगते हैं। इन धब्बों को हटाने के लिए बड़ी रकम खर्च करने की जरूरत नहीं है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको बताएंगे कि चश्मा पहनने से नाक पर काले धब्बों को कैसे रोका जा सकता है और इसके लिए कुछ घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं।

आइए जानते है नाक पर से काले धबे केसे हटाये – How To Remove Spectacle Marks In Hindi:

1. आंखों के योग अभ्यास (Yoga For Eyes):

योग के साथ अभ्यास करना आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रख सकता है और नाक पर काले धब्बों को रोकने में मदद कर सकता है। पलमेन ट्रेज़ी, शीतलीकरण प्राणायाम और ताड़ासन जैसे योग आसनों का अभ्यास करें जो आंखों के लिए लाभकारी होते हैं।

2. आलू का रस (Potato):

आलू का रस चश्मे के निशान को आसानी से दूर कर सकता है। कच्चे आलू को घिसकर उसका रस निकालें। आलू के रस को धब्बों पर कुछ देर तक लगाकर रखें। नाक के काले धब्बे कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

3. शहद (Honey):

शहद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के काले धब्बे दूर करने में मददगार होते हैं। आप शहद का उपयोग करके भी अपनी नाक के काले धब्बों से निजात पा सकते हैं।

4. टमाटर (Tomato) :

टमाटर चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत कारगर होता है। इसमें एक्सफोलिएशन का गुण पाया जाता है। जिससे आपके चेहरे की मृत त्वचा हट जाती है। अपने चेहरे और नाक के काले धब्बे हटाने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर लगाएं। इसके उपयोग से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के दाग दूर हो जाएंगे। 

5. संतरे के ताजे छिलके (Orange Peels):

नाक पर पड़े हुए काले धब्बों को दूर करने के लिए आप संतरे के ताजे छिलका का भी उपयोग कर सकते हैं। संतरे के छिलके पीसकर दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर निशान वाली जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें। यह आपकी नाक पर पड़े हुए काले निशान को कुछ ही दिनों में दूर कर देगा।

6. आंखों का सही देखभाल (Caring Of Your Eyes Matters):

अपनी आंखों का सही से देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से आंखों को ठंडे पानी से धोना, ताजगी वाले फलों और सब्जियों को खाना, और अच्छी नींद लेना आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

7. हस्तमुद्रा योगासन (Hasta Mudra):

हस्तमुद्रा एक प्राचीन भारतीय योग प्रणाली है जिसमें हाथों के विशेष स्थितियाँ और मुद्राएं शरीर, मानसिक स्वास्थ्य और ध्यान को सुधारने के लिए किए जाते हैं। आँखों के लिए हस्तमुद्रा, जिसे ‘हस्ता मुद्रा’ भी कहा जाता है, एक ऐसी मुद्रा है जो आँखों को सुरक्षित रखने और उनकी सेहत को बनाए रखने का दावा करती है।

हस्ता मुद्रा के लिए, सबसे पहले आपको अपने बैठे हुए स्थान पर बैठना चाहिए। फिर आपको आँखें धीरे से बंद करनी चाहिए और अपने हाथों को गोलाई करना है ताकि आँखों के आसपास कोई भी प्रकार की रोशनी न आ सके। इसके बाद, आपको अपने होठों को ढंककर एक चुप्पी बाँधनी चाहिए ताकि आपके द्वारा बनाई गई गोलाई की स्थिति बनी रहे। इस मुद्रा को कुछ समय तक बनाए रखना आपकी आँखों की चुस्ती और आंतरिक शांति को बढ़ा सकता है। हस्ता मुद्रा का नियमित अभ्यास करने से आँखों की सुरक्षा और स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

8. अंजन लगाना (Kajal):

हिम्मती अंजन, जिसे बहुत से लोग काजल कहते हैं, आंखों के चारों ओर की रक्षा करने में मदद कर सकता है। इसे रात्रि में सोने से पहले आंखों के चारों ओर लगाएं।

9. आंखों को आराम दे (Take A Rest While Working):

दिनभर कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन का उपयोग करने से आंखों को कभी-कभी तकलीफ होती है। इसलिए, जब भी संभव हो, अपनी आंखों को समय-समय पर विश्राम दें और उचित दिशा में देखें।

10. ताजगी वाले फलों और सब्जियों का सेवन (Fruit & Vegetables):

अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आपको ताजगी वाले फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन ए, सी, और ई के साथ-साथ आंतरदृष्टि को बढ़ाने में मदद करने वाले औरों से भरपूर पोषण शामिल होता है।

11. नींबू पानी से स्वस्थ रहें (Lemon Juice):

नींबू पानी में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इसे नियमित रूप से पीने से आंखों की रौशनी बनी रहती है और नाक पर काले धब्बों को कम कर सकता है।

12. आंखों पर हाथ लगाना (Avoid Rubbing Eyes):

आंखों पर हाथ लगाना न तो आपकी आंखों के लिए अच्छा है और यह नाक पर काले धब्बों को बढ़ावा देता है। जब भी आपको आंखों में खुजली या दर्द महसूस हो, तो हाथों को धोकर ही आंखों को छूना चाहिए।

13. एलोवेरा (Aelovera):

एलोवेरा अक्सर घर में होता है। ऐलोवेरा बालों और त्वचा दोनों के लिए अच्छा है। इससे आपकी त्वचा नमी से भर जाती है। ऐलोवेरा जैल भी बाजार में उपलब्ध है, लेकिन आप घर पर ही ऐलोवेरा की पत्ती को बीच से काटकर उसके गूदे का पेस्ट बना सकते हैं। नाक पर इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। आपके नाक के काले धब्बे कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे। इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

14. बादाम का तेल (Almond Oil):

बादाम का तेल भी दाग को दूर कर सकता है। सोने से पहले हल्के हाथों से नाक और आंख के पास पड़े दागों को मसाज करें।

15. ताजा स्ट्रॉबेरी का रस (Strawberry):

एलाजिक एसिड, स्ट्रॉबेरी के रस में होता है, एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को हल्का करने में प्रभावी है। हाइपर-पिग्मेंटेड निशानों पर ताज़े स्ट्रॉबेरी के रस की थोड़ी मात्रा लगाएं ताकि वे जल्दी से फीके पड़ जाएँगे|

समापन (Conclusion):

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने चश्मा पहनने से नाक पर काले धब्बों को रोकने के लिए कुछ आसान और घरेलू उपायों के बारे में बताया है। यदि आप इन उपायों को नियमित रूप से अपनाते हैं, तो यह न केवल आपकी आंखों को स्वस्थ रखेगा, बल्कि आपको चश्मा पहनने से होने वाली समस्याओं से भी बचाएगा। इसके अलावा, अगर आपको अधिक समस्याएं हो रही हैं, तो एक नेत्रशास्त्री से मिलकर सलाह लेना भी उचित हो सकता है। याद रखें, आपकी आंखों का सही से देखभाल करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

एसे और रोचक ब्लॉग पढ़ने के लिए बने रहिए : homeremediesdoctor

और अधिक जाने : खांसी का इलाज – कारण और घरेलू नुस्खे – Cough (Khansi ke Ghrelu Nuskhe in Hindi)

By Bryan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *