Besan for Skin

Besan Face Packs: बेसन को सही तरह से चेहरे पर लगाया जाए तो यह स्किन की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करने में कमाल का असर दिखाता है. आप भी जान लीजिए इससे फेस पैक्स बनाने के तरीके.

Besan for Skin: त्वचा को निखारने के लिए बेसन का अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. बेसन चेहरे को साफ करने, बेदाग बनाने, दाग-धब्बे हटाने और त्वचा को निखारने में कारगर है. बेसन (Besan) से अलग-अलग तरह के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं जिनसे चेहरे पर तुरंत असर नजर आता है. इन फेस पैक्स को हफ्ते में एक से दो बार लगाया जा सकता है और इन्हें बनाना भी आसान है. तो फिर, भला बाजार के महंगे प्रोडक्ट्स में पैसे क्यों लगाना जब आप घर पर ही बेसन फेस पैक्स (Besan Face Packs) बना सकते हैं. 

ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs For Glowing Skin 
 

बेसन के त्वचा पर असर की बात करें तो यह एक्सेस ऑयल को हटाता है जिससे चेहरे पर चिपचिपाहट नजर नहीं आती. बेसन से चेहरे की ऊपरी परत पर जमी गंदगी हट जाती है. इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स छूटती हैं, साथ ही बेसन स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. बेसन को चेहरे पर मला जाए तो एकदम बारीक बाल निकल जाते हैं और त्वचा मुलायम बनती है. 

1. बेसन और दूध 

बेसन और दूध 

एक चम्मच बेसन लें और उसमें पेस्ट बनाने लायक दूध (Milk) मिला लें. इस मिश्रण में चुटकीभर हल्दी मिलाई जा सकती है. चेहरे पर 10 से 15 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. पिंपल्स कम करने में भी इस फेस पैक का अच्छा असर दिखता है. 

2. बेसन और मुल्तानी मिट्टी 

बेसन और मुल्तानी मिट्टी 

जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन हो तो इस फेस पैक को लगाकर देखें. 2 चम्मच बेसन और 2 चम्मच ही मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को एकसाथ मिला लें. गुलाबजल या सादे पानी से पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें. मुंह धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

3. बेसन और टमाटर 

बेसन और टमाटर 

2 चम्मच बेसन में एक टमाटर का गूदा मिला लें. पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और 10 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें . डार्क स्पॉट्स और टैनिंग (Tanning) हटाने के लिए यह फेस पैक बेहद अच्छा है. 

4. बेसन और दही 

बेसन और दही 

आधे नींबू के रस को 2 चम्मच बेसन में डालें और इसमें जरूरत के अनुसार दही मिलाकर फेस पैक बना लें. मुरझाई हुई त्वचा में जान डालने के लिए इस फेस पैक को लगाएं. इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. 

5. बेसन और पपीता 

बेसन और पपीता 

बेसन का एक और एक्सफोलिएटिंग फेस पैक बेसन और पपीते (Papaya) को मिलाकर बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए बेसन और पपीते का गूदा बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें गुलाबजल डालें और फेस पैक बनाएं. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर न लगाएं ये चीजें

भारत में खूबसूरती बढ़ाने के लिए सर्दियों से बेसन का इस्तेमाल किया जा रहा है। कोई बेसन उबलटन, तो कोई बेसन फेस मास्क का इस्तेमाल करता है। अब तो कई कॉस्मेटिक्स कंपनियां भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स में बेसन का उपयोग कर रहे हैं। बेसन को मुख्य सामग्री के रूप में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, अभी भी कई लोग घर पर मौजूद बेसन का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। बेसन लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। बेसन त्वचा की रंगत में सुधार करता है। साथ ही,  मुंहासों, दाग-धब्बों और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। अक्सर लोग बेसन, हल्दी और एलोवेरा को मिक्स करके चेहरे पर लगाते हैं। लेकिन बेसन का इस्तेमाल अलग-अलग चीजों के साथ भी किया जाता है। हालांकि, आपको बेसन के साथ कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। 

1. नींबू का रस

अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो नींबू के रस का इस्तेमाल करने से बचें। बेसन, संवेदनशील त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप बेसन के साथ नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे, तो इससे त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। बेसन में नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्वचा पर जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही, नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड स्किन रेडनेस का भी कारण बन सकता है। हालांकि, अगर आपकी स्किन नॉर्मल है, तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन नींबू का रस ज्यादा मात्रा में उपयोग करने से बचना चाहिए।

2. बेकिंग सोडा

आजकल इंटरनेट पर बेकिंग सोडा हैक्स काफी तेजी से वायरल हो रहे हैं। लेकिन बेकिंग सोडा त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। कई लोग बेसन, हल्दी और बेकिंग सोडा फेस पैक का यूज करते हैं। अगर आप भी बेसन में बेकिंग सोडा मिलाकर चेहरे पर लगते हैं, तो इसका उपयोग करने से बचें। बेकिंग सोडा स्किन के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। बेकिंग सोडा त्वचा पर मुंहासे और रेडनेस का कारण बन सकता है। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो बेसन के साथ बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भूलकर भी न करें। 

3. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा के एक्स्ट्रा सीबम को निकालती है, जिससे स्किन की चिपचिपाहट दूर होती है। वैसे तो बेसन और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो बेसन में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाने से बचें। क्योंकि इससे स्किन की ड्राईनेस बढ़ सकती है। इसकी वजह से आपको चेहरे पर इरिटेशन हो सकती है। खासकर, सर्दियों के मौसम में इस फेस पैक को लगाने से बचना चाहिए।

अगर आप भी अपने चेहरे पर बेसन लगाते हैं, तो इसके साथ हल्दी, एलोवेरा जेल या फिर दही मिक्स करके लगा सकते हैं। ये सभी इंग्रीडिएंट्स सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन आपको किसी भी चीज को चेहरे पर अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। 

निष्कर्ष

बेसन एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे चेहरे पर लगाकर चमकदार और सुंदर त्वचा पाने के लिए आप कई प्रकार के फेस पैक्स तैयार कर सकते हैं। इन फेस पैक्स को लगाने से त्वचा में निखार आता है, दाग-धब्बे कम होते हैं और चेहरा रोशनी से भर जाता है। इसलिए, बेसन के इन फेस पैक्स को रोजाना लगाने से आपकी त्वचा न केवल स्वस्थ रहेगी, बल्कि आपका चेहरा भी खिल उठेगा।

एसे और रोचक ब्लॉग पढ़ने के लिए बने रहिए : homeremediesdoctor

और अधिक जाने : खांसी का इलाज – कारण और घरेलू नुस्खे – Cough (Khansi ke Ghrelu Nuskhe in Hindi)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *