Gajjar Khane Ke Fayde In Hindi

(Benefits Of Carrot In Hindi) दुनिया भर में लोग गाजर खाते हैं। गाजर नारंगी, बैंगनी, सफेद, पीला और लाल रंगों में आते हैं। लोग गाजर की बड़ी जड़ को खाते हैं, लेकिन इसे सलाद और अन्य तरीकों से भी खाया जा सकता है। आपका लिए एक अच्छी सब्जी है गाजर। सलाद, जूस, अचार, केक या पुडिंग में इनका स्वाद मिल सकता है। इनमें आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, सी और के जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व हैं। आपका शरीर स्वस्थ रह सकता है और बीमार होने से बच सकता है अगर आप गाजर खाते हैं। आपको गाजर के बुरे और अच्छे पक्षों के बारे में भी कुछ जानना चाहिए।

Table of Contents

गाजर आपको स्वस्थ क्यों बनाती है?(Benefits Of Carrot In Hindi)

गाजर में एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं। गाजर खाने से आपको कैंसर या मधुमेह की संभावना कम हो सकती है। यह भी आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। गाजर को सलाद में या गाजर का जूस पीकर खा सकते हैं, जो आपको भूख लग सकती है। गाजर में कैरोटीनॉयड और फाइबर होते हैं, जो आपके शरीर को भी फायदेमंद हैं।

गाजर में न्यूट्रिशनल गुण( Nutrition Value Of Carrot)

गाजर विटामिन A और बीटा कैरोटिन का एक अच्छा स्रोत है। यह पोषक तत्वों (न्यूट्रिएंट्स) का एक अच्छा स्रोत है, जैसे ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन, विटामिन K, विटामिन C, और डाइटरी फाइबर।

यह एक मौसमी (सीजनल) सब्जी है और इसे बार-बार खाने पर भी कम कैलोरी मिलती है, इसलिए यह कम कैलोरी वाले लोगों के लिए एक अच्छा साथी है। 100 ग्राम लाल गाजर में 38 किलो कैलोरी, 6.7 किलो कार्बोहाइड्रेट, 1 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम वसा (फैट), 5 ग्राम टोटल फ़ाइबर, 7 मिलीग्राम विटामिन C, 451 मिलीग्राम विटामिन A और 2706 मिलीग्राम बीटा कैरोटिन होता है।

गाजर के फायदे ( Benefits Of Carrot) (Gajjar Khane Ke Fayde In Hindi)

1. स्वस्थ दृष्टि (हेल्दी विज़न) को सुधारता है: (Gajjar Khane Ke Fayde In Hindi)

हमारे सामान्य दृष्टि (नॉर्मल विज़न) को प्रभावित करती है और विटामिन A की कमी से रतौंधी (नाइट ब्लाइन्डनेस) होती है। गाजर में मौजूद ज़ेक्सैंथिन और ल्यूटिन, दो एंटी-ऑक्सीडेन्ट, भी आँखों की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। यह आँखों के लेंस और रेटिना दोनों प्राकृतिक घटकों को सुरक्षित रखता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ ऑप्थेल्मोलॉजी ने बताया कि सप्ताह में दो बार गाजर खाने वाली महिलाओं का ग्लूकोमा का रिस्क 64% कम होता है, जबकि वे एक बार भी नहीं खाती हैं।

2. वजन कम करने में सहायक:(Benefits Of Carrot In Hindi)

 गाजर में बहुत कम कैलोरी होने के बावजूद, एक कप में बहुत सारे पोषक तत्व हैं, जो आपको भूख न लगने में मदद कर सकते हैं और आप अपने खाने से जितनी ऊर्जा प्राप्त करते हैं उसे कम कर सकते हैं। यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने मील रोटेशन में कुछ गाजर डालने का प्रयास करें।

3. त्वचा स्वस्थ बनाना:(Benefits Of Carrot In Hindi)

त्वचा से संबंधित खानपान में सुधार करना चाहने वालों के लिए गाजर एक अच्छा भोजन है। हम सभी जानते हैं कि गाजर मुँहासे, डर्मेटाइटिस, मुँहासे, रैश और अन्य त्वचा रोगों का इलाज कर सकता है। उनमें Î2-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री हैं। न्यूट्रिशनल लाभों को पूरी तरह से प्राप्त करने के लिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करें।

4. इम्मुनिटी बढ़ाने में मदद करता है:(Benefits Of Carrot In Hindi)

गाजर में मौजूद विटामिन C इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने और उपचार करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। सब्ज़ियों में मौजूद विटामिन A भी इम्यून तंत्र को सपोर्ट करता है और म्यूकस मेम्ब्रेन, जो हमारे शरीर से कीटाणुओं (जर्म्स) को बाहर निकालने में मदद करता है, का निर्माण और बचाव (प्रोटेक्शन) करता है।

5. दिल को स्वस्थ रख सकता है:(Gajjar Khane Ke Fayde In Hindi)

गाजर जैसी रंगीन सब्जियों से भरपूर डाइट का सेवन करने से कोरोनरी हार्ट डिसीज की संभावना कम होती है, कई अध्ययनों से पता चला है। एक डच अध्ययन ने पाया कि केवल 25 ग्राम नारंगी गाजर खाने से कोरोनरी हार्ट डिसीज की संभावना 32 प्रतिशत कम हो सकती है। Gajjar ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।  शरीर में मौजूद खनिजों (मिनेरल), पोटैशियम और सोडियम की मात्रा को संतुलित करने और निकालने में मदद करता है।

6. पाचन संबंधी लाभ: (Benefits Of Carrot In Hindi)

गाजर में अधिक मात्रा में फ़ाइबर और कैरोटिनॉइड होते हैं, जो दोनों शॉर्ट टर्म या लंबे टर्म पाचन के लिए आवश्यक हैं। यह स्वास्थ्य लाभों में से एक है क्योंकि कैरोटिनॉइड कोलोन कैंसर के साथ जुड़ा हुआ है। साथ ही, हाई-फाइबर डाइट कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम करता है और पाचन तंत्र का स्वास्थ्य बेहतर बनाता है।आमतौर पर मिलने वाली रेगुलर गाजर में आपकी रोज़ाना फाइबर की जरूरत का 5%-7% तक फाइबर हो सकता है।

7: मधुमेह नियंत्रण(Gajjar Khane Ke Fayde In Hindi)

गाजर में प्राकृतिक शर्करा, या नैचुरल शुगर, की कम मात्रा होती है, और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) देती है। खाद्य पदार्थों में कम ग्लाइसेमिक होने से ब्लड शुगर के बढ़ने की रिस्क को कम करने की संभावना कम होती है, जो डाइबीटीज़ के मरीजों के लिए अधिक सुरक्षित होता है। ज्यादातर डाइबीटीज़ के मरीजों के लिए गाजर (safe) सुरक्षित है क्योंकि इसमें प्राकृतिक मिठास है। गाजर पहले से ही ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

8. क्या हड्डियों को लाभ हो सकता है? (Benefits Of Carrot In Hindi)

गाजर में बहुत कम कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन K होता है, लेकिन यह आपके शरीर को इन पोषक तत्वों से भरने में मदद कर सकता है। ये तीनों पोषक तत्व (न्यूट्रिएंट्स) स्वस्थ हड्डियों की वृद्धि, विकास और मरम्मत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हड्डियों का घनत्व या डेन्सिटी कम हो सकता है यदि खाने में इन विटामिनों और खनिजों की कमी होती है। गाजर को एक प्राकृतिक, स्वस्थ और संतुलित आहार का एक हिस्सा माना जा सकता है क्योंकि ये आपके शरीर को कैल्शियम और हड्डियों को स्वस्थ बनाने वाले अन्य पोषक तत्वों को योगदान करती हैं।

9. गाजर का रक्तचाप में लाभ:(Gajjar Khane Ke Fayde In Hindi)

उच्च रक्तचाप हृदय रोग का एक बड़ा कारण है। रक्तचाप को नियंत्रण में रखना हृदय रोग से बचने के लिए गाजर बहुत महत्वपूर्ण है। यहां इसकी कार्यप्रणाली थोड़ी कठिन है। आसान शब्दों में, गाजर नाइट्रेट (एक प्रकार का केमिकल कंपाउंड) का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। नाइट्रेट द्वारा रक्त वाहिकाओं को चौड़ा किया जा सकता है, जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह भी पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है और उच्च रक्तचाप को कम करने में भी प्रभावी है।

10. गर्भावस्था में गाजर खाने के लाभ: (Benefits Of Carrot In Hindi)

गर्भावस्था के दौरान गाजर खाने से कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। गाजर में फोलेट नामक विटामिन पाया जाता है, जो गर्भ में पल रहे बच्चे और मां को फायदेमंद होता है। फोलेट को गर्भावस्था के दौरान लेने से बच्चे में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट की आशंका कम हो सकती है। न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट में बच्चे की रीढ़ और मस्तिष्क का विकास ठीक से नहीं हो पाता, उसे न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट कहा जाता है। गर्भवती महिलाएं गाजर खाकर अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती हैं।

गाजर का उपयोग – How to Use Carrots in Hindi

गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। नीचे गाजर का सेवन करने के कुछ खास तरीके बताए गए हैं, जिन्हें आप अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं –

गाजर की एक अच्छी बात यह है कि यह खाना बनाते समय अपना पोषण मूल्य (न्यूट्रिशनल वैल्यू) बदलता है। गाजर भी पकने के बाद बहुत से पोषक तत्व खो देता है, । गाजर में 3% Î2- कैरोटीन है, उदाहरण के लिए। 3% Î2- कैरोटीन कच्चे गाजर से मिल सकता है। यद्यपि, भाप, तल या उबाल कर पकाने से बीटा-कैरोटीन की जैव-उपलब्धता (बायोअवेलेबिलिटी) बढ़ जाती है। 

गाजर का हलवा बनाकर खाना सबसे अच्छा है। गाजर को कद्दूकस करके दूध और शक्कर मिलाकर भाप से पकाया जाता है, फिर अखरोट से सजाया जाता है। यह सर्दी के मौसम में स्वादिष्ट और पोषक है! डाइटिंग करने वालों और स्वस्थ रहने वालों के लिए छोटा गाजर या कच्चा गाजर एक लोकप्रिय नाश्ता है। कुकीज़ की जगह गाजर खाना अच्छा है! स्वास्थ्य के प्रति सजग लोगों को कटे हुए कुरकुरे गाजर के स्लाइस भी पसंद आते हैं, जो कुछ ब्रांडों में उपलब्ध हैं।

गाजर के नुकसान – Side Effects of Carrots in Hindi

ऐसे तो गाजर के फायदे बहुत हैं, लेकिन कई बार यह नुकसानदायक भी हो सकती है। नीचे जानिए-

  • गाजर का जूस बैक्टीरिया(बॉटूलिस्म) से भर सकता है, जो उल्टी, पेट दर्द, सांस लेने में परेशानी और कई गंभीर बीमारियां पैदा कर सकता है अगर उसे सही तरीके से प्रिजर्व किया जाए।
  • Gajjar se पोलेन एलर्जी भी हो सकती है, जिसमें छींक आना, बंद नाक, बहती नाक, आंखों का लाल होना या गले, नाक और आंखों में खुजली हो सकती है।

निष्कर्ष

अब आप गाजर खाने के फायदे(Benefits Of Carrot In Hindi) (Gajjar Khane Ke Fayde In Hindi) समझ गए होंगे। गाजर के फायदे के बारे में हमने इस लेख में विस्तार से बताया है, जिससे आप निर्णय ले सकते हैं कि क्या यह आपके लिए फायदेमंद है या नहीं। आज से ही गाजर को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और इसके लाभों का लाभ उठाएं। अगर लेख में बताए गए दुष्प्रभावों का अनुभव होता है, तो गाजर को नियमित रूप से खाना बंद कर दें और डॉक्टर से संपर्क करें। हम चाहते हैं कि गाजर के फायदे और नुकसान वाला यह लेख आपको मदद करेगा।

By Bryan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *